एक्सेल में कट or कॉपी कमांड का उपयोग करने की पूरी जानकारी हिंदी में
अंतिम सुधार February 7, 2019 लेखक TP Staff
MS Excel Workbooks में से किसी शब्द/शब्द समूह को या फिर किसी भी प्रकार का डाटा जो Spreadsheets में लिखा होता है. उसे एक जगह से हटाकर (Move) दूसरी जगह पर इस्तेमाल करने के लिए Cut Command का उपयोग किया जाता है.
Cut किए जाने वाले शब्द/शब्द समूह को आप एक से ज्यादा Excel शीट में उपयोग कर सकते है. इसके अलावा आप Cut शब्द/शब्द समूह को अन्य Programs जैसे, MS PowerPoint, MS Word, Notepad, WordPad आदि में भी Paste करके Use कर सकते है. जहाँ से शब्द/शब्द समूह को Cut किया जाता है. ये शब्द/शब्द समूह वहाँ से हट जाता है.
MS Excel मे किसी शब्द या शब्द समूह को Cut करने के बारे में हमने नीचे Step-by-Step विस्तार से बताया है. हमे उम्मीद है कि आप इन Steps को पढकर MS Excel मे किसी भी शब्द या शब्द समूह को आसानी से Cut कर पाएंगे. तो आइए MS Excel में किसी शब्द या शब्द समूह को Cut करते है.
How to Use Cut in Excel in Hindi?
Step: #1 – MS Excel Open कीजिए
Step: #2 – अपने शब्द टाईप कीजिए
Step: #3 – Ctrl + A दबाकर सेलेक्ट कीजिए
Step: #4 – और Ctrl + x से कट कर लिजिए.
Step: #1
सबसे पहले MS Excel को Open करिए.
Step: #2
MS Excel को Open करने के बाद इसमे आपको कुछ लिखना है. और इसे Select करना है.
MS Excel Showing Selected Words in Excel Sheet
Step: #3
Select करने के बाद आपको इस शब्द/शब्द समूह पर Right Click करना है.
Step: #4
Right Click करने के बाद आपके सामने एक Shortcut Menu Open होगी. अब आपको यहां से Cut पर क्लिक करना है और Selected शब्द/शब्द समूह Cut हो जाएगा. मतलब ये डाटा यहाँ से हट जाएगा और Excel Clipboard में Save हो जाएगा
.
Picture Showing Cut in MS ExcelClick on Cut
Step: #5
Cut किए जाने वाले शब्द/शब्द समूह को आप एक से ज्यादा Excel शीट में उपयोग कर सकते है. इसके अलावा आप Cut शब्द/शब्द समूह को अन्य Programs जैसे, MS PowerPoint, MS Word, Notepad, WordPad आदि में भी Paste करके Use कर सकते है. जहाँ से शब्द/शब्द समूह को Cut किया जाता है. ये शब्द/शब्द समूह वहाँ से हट जाता है.
MS Excel मे किसी शब्द या शब्द समूह को Cut करने के बारे में हमने नीचे Step-by-Step विस्तार से बताया है. हमे उम्मीद है कि आप इन Steps को पढकर MS Excel मे किसी भी शब्द या शब्द समूह को आसानी से Cut कर पाएंगे. तो आइए MS Excel में किसी शब्द या शब्द समूह को Cut करते है.
How to Use Cut in Excel in Hindi?
Step: #1 – MS Excel Open कीजिए
Step: #2 – अपने शब्द टाईप कीजिए
Step: #3 – Ctrl + A दबाकर सेलेक्ट कीजिए
Step: #4 – और Ctrl + x से कट कर लिजिए.
Step: #1
सबसे पहले MS Excel को Open करिए.
Step: #2
MS Excel को Open करने के बाद इसमे आपको कुछ लिखना है. और इसे Select करना है.
MS Excel Showing Selected Words in Excel Sheet
Step: #3
Select करने के बाद आपको इस शब्द/शब्द समूह पर Right Click करना है.
Step: #4
Right Click करने के बाद आपके सामने एक Shortcut Menu Open होगी. अब आपको यहां से Cut पर क्लिक करना है और Selected शब्द/शब्द समूह Cut हो जाएगा. मतलब ये डाटा यहाँ से हट जाएगा और Excel Clipboard में Save हो जाएगा
.
Picture Showing Cut in MS ExcelClick on Cut
Step: #5
यदि आप Keyboard से CTRL + X दबाऐंगे तो भी Selected शब्द/शब्द समूह Cut हो जाएगा. अब आप Cut किए हुए शब्द/शब्द समूह को दूसरी जगह पर Paste कर सकते है.
आपने क्या सीखा?
इस Tutorial में हमने आपको MS Excel में किसी शब्द या शब्द समूह को Cut करने के बारे में बताया है. हमे उम्मीद है कि आपके लिए यह Tutorial उपयोगी रहा है. और अब आप आसानी से MS Excel में किसी शब्द/शब्द समूह को Cut कर पाएंगे.
आपने क्या सीखा?
इस Tutorial में हमने आपको MS Excel में किसी शब्द या शब्द समूह को Cut करने के बारे में बताया है. हमे उम्मीद है कि आपके लिए यह Tutorial उपयोगी रहा है. और अब आप आसानी से MS Excel में किसी शब्द/शब्द समूह को Cut कर पाएंगे.
एक्सेल में कॉपी कमांड का उपयोग करने की पूरी जानकारी हिंदी में
अंतिम सुधार February 7, 2019 लेखक TP Staff
आपने कोई Excel Workbook बनायी है. या आप किसी खास शब्द/शब्द समूह या डाटा को एक से ज्याद Sheets मे इस्तेमाल करना चाहते हैं. या आप उन्हें एक से ज्याद बार एक ही Sheet में Use करना चाहते है. और उन्हें दोबार लिखने की मेहनत से बचना चाहते है. तो इसके लिए MS Excel में Copy Command का उपयोग किया जाता है.
Copy किए जाने वाले शब्द/शब्द समूह को आप एक से ज्यादा Excel शीट में उपयोग कर सकते है. इसके अलावा आप Copied डाटा को अन्य Programs जैसे, MS Word, MS PowerPoint, WordPad, Notepad आदि में भी Paste करके Use कर सकते है. जहाँ से शब्द/शब्द समूह को Copy किया जाता है. ये शब्द/शब्द समूह वहाँ भी मौजूद रहते है.
MS Excel मे किसी शब्द या शब्द समूह को Copy करने के बारे में हमने नीचे Step-by-Step विस्तार से बताया है. हमे उम्मीद है कि आप इन Steps को पढकर MS Excel मे किसी भी शब्द या शब्द समूह को आसानी से Copy कर पाएंगे. तो आइए MS Excel में किसी शब्द या शब्द समूह को Copy करते है.
How to Use Copy in Excel in Hindi?
Step: #1 – Excel Open कीजिए
Step: #2 – कुछ शब्द लिखिए और उन्हे सेलेक्ट कीजिए
Step: #3 – अब सेलेक्ट शब्दों को Ctrl + C द्वारा कॉपी कीजिए.
Step: #1
सबसे पहले MS Excel को Open करिए.
Step: #2
MS Excel को Open करने के बाद इसमे आपको कुछ लिखना है. और इसे Select करना है.
MS Excel Showing Selected Words
Step: #3
Select करने के बाद आपको इस शब्द/शब्द समूह पर Right Click करना है.
Step: #4
Right Click करने के बाद आपके सामने एक Short Cut Menu Open होगी. अब आपको यहां से Copy पर क्लिक करना है और Selected शब्द/शब्द समूह Copy हो जाएगा.
Picture Showing Copy in MS Excel
Step: #5
यदि आप Keyboard से CTRL + C दबाऐंगे तो भी Selected शब्द/शब्द समूह Copy हो जाएगा. अब आप Copy किए हुए शब्द/शब्द समूह को दूसरी जगह पर Paste करके इस्तेमाल कर सकते है.
आपने क्या सीखा?
इस Tutorial में हमने आपको MS Excel में किसी शब्द या शब्द समूह को Copy करने के बारे में बताया है. हमे उम्मीद है कि आपके लिए यह Tutorial उपयोगी रहा है. और अब आप आसानी से MS Excel में किसी शब्द/शब्द समूह को Copy कर पाएंगे.
एक्सेल में पेस्ट का उपयोग करने की पूरी जानकारी हिंदी में
अंतिम सुधार February 7, 2019 लेखक TP Staff
आप किसी Excel Workbook पर कार्य कर रहे है. इस Workbook में से आप किसी खास Data या फिर पूरे के पूरे Table को एक से ज्याद Workbooks मे इस्तेमाल करना चाहते हैं. या आप उन्हें एक से ज्याद बार उपयोग में लेना चाहते है.
इन सब कार्यों के हमे पहले MS Excel में Data को Cut करना पडता है. यदि हम उस Data को उस File में भी और दूसरी File में भी इस्तेमाल करना चाहते है. तो हमे MS Excel में उस Data को Copy करना पडता है. फिर हम उस Data को Paste करते है.
क्योंकि किसी Cut/Paste किए गए Text को इस्तेमाल करने के लिए MS Excel में Paste Command का उपयोग किया जाता है.
MS Excel मे किसी शब्द या शब्द समूह को Paste करने के बारे में हमने नीचे Step-by-Step विस्तार से बताया है. हमे उम्मीद है कि आप इन Steps को पढकर MS Excel मे किसी भी शब्द या शब्द समूह को आसानी से Paste कर पाएंगे. तो आइए MS Excel में किसी शब्द या शब्द समूह को Paste करते है.
How to Use Paste in Excel in Hindi?
Step: #1 – Excel Open कीजिए
Step: #2 – कुछ शब्द टाईप कीजिए
Step: #3 – अब टाईप किए शब्दों को Cut या Copy कीजिए
Step: #4 – और Ctrl + V की सहायता से Paste कर दीजिए.
Step: #1
सबसे पहले MS Excel को Open करिए.
Step: #2
MS Excel को Open करने के बाद इसमे आपको कुछ लिखना है. और इसे Select करना है. Select करने के बाद इस शब्द/शब्द समूह को Cut या Copy कीजिए.
MS Excel Showing Selected Words
Step: #3
Cut/Copy करने के बाद आपको इस शब्द/शब्द समूह पर Right Click करना है.
Step: #4
Right Click करने के बाद आपके सामने एक Short Cut Menu Open होगी. अब आपको यहां से Paste पर क्लिक करना है. और Cut/Copied शब्द/शब्द समूह Cursor के स्थान पर Paste हो जाएगा.
Picture Showing paste Command in Excel
Step: #5
यदि आप Keyboard से CTRL + V दबाऐंगे तो भी Cut/Copied शब्द/शब्द समूह Paste हो जाएगा.
आपने क्या सीखा?
इस Tutorial में हमने आपको MS Excel में किसी शब्द या शब्द समूह को Paste करने के बारे में बताया है. हमे उम्मीद है कि आपके लिए यह Tutorial उपयोगी रहा है. और अब आप आसानी से MS Excel में किसी शब्द/शब्द समूह को Paste कर पाएंगे.
0 Comments